os ki ek bundh .....


                                                     रात के अँधेरे से ,
                                                     सुबह के उजाले तक ,
                                                     नर्म नर्म घास पर ,
                                                     पेड़ पर पौंधो पर ,
                                                     और सुन्दर फूलों के होंठों पर ,
                                                     है मेरा अस्तितव ,
                                                     मैं हूँ ओस की एक बूँद ||
                                                     लघु है जीवन यौवन मेरा ,
                                                     लघु है भाव तन और मन ,
                                                     सृष्टि पोषित ताप किरण से ,
                                                     मृत्यु सी काली रात है अंत ,
                                                     इस ठण्डी रात में छुपा ,
                                                     मेरा बचपन यौवन और और वृद्ध मन ,
                                                     सूरज की पहली किरण संग आ पहुंचा मेरा अंत ,
                                                     पत्तों की सीमा तक फैला मेरा अस्तित्व ,
                                                     लगा है सिमटने एक बूँद में ,
                                                     हूँ पत्तों के अंतिम सिरे पर ,
                                                     सूरज की पहली किरण के साथ ,
                                                     लगने धरती के गले मैं ,
                                                     नहीं अफ़सोस मुझे अपने अंत का ,
                                                     है यही नियम प्रकृति का सृष्टि का ,
                                                     जो मुझे निभाना है ,
                                                     हर ठण्डी काली रात को फिर मुझे ,
                                                     इन्हीं वृक्ष घास पत्तों पर लौट आना है ,
                                                     क्योंकि मैं हूँ ओस की एक बूँद ||     
                                                    

                                                    

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट